कांग्रेस ने मन बना लिया है सौ साल सत्ता में नहीं आना : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने सोमवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण को लेकर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के सदस्यों का राष्ट्रपति के भाषण पर अपने विचार रखने के लिए आभार व्यक्त किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत में लता मंगेशकर को याद किया और कहा कि इतने लंबे समय तक उनकी आवाज ने देश को भावनाओं से भर दिया. उन्होंने 36 भाषाओं में गीत गाए हैं जो राष्ट्र की एकता के लिए भी प्रेरक उदाहरण है. पीएम ने लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दी.

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल के बाद दुनिया नई व्यवस्था की ओर आगे बढ़ी है. भारत को इस मामले में नेतृत्व के मसले पर पीछे नहीं रहना है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत को ये मौका गंवाना नहीं चाहिए. उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना से लेकर स्वच्छ भारत अभियान तक की चर्चा की. पीएम ने कहा कि आज गरीब आवास योजना का लाभ मिलते ही लखपति बन जाता है. गरीब के घर में भी चूल्हे के धुएं से मुक्ति मिले तो ये अच्छा है. आज गरीब का बैंक में खाता हो, बिना बैंक गए गरीब अपने खाते का उपयोग करता हो. पीएम मोदी ने कहा कि सरकार की योजनाओं की राशि सीधे उसके खाते में पहुंचती हों. अगर आप जनता के बीच रहते हो तो जरूर ये चीजें दिखाई देती हैं. दुर्भाग्य ये हैं कि कई लोगों का कांटा 2014 में अटका हुआ है. पीएम मोदी ने कांग्रेस पर सीधा हमला बोलते हुए कहा कि देश की जनता आपको पहचान गई है. इतना सारा उपदेश देते हैं तब भूल जाते हैं कि आपने भी 50 साल तक यहां बैठने का सौभाग्य प्राप्त किया था. उन्होंने कहा कि नागालैंड ने करीब 24 साल हो गए जब लोगों ने कांग्रेस के लिए वोट किया था. गोवा ने 28 साल से आपको स्वीकार नहीं किया.  पीएम मोदी ने त्रिपुरा और ओडिशा के साथ ही कई राज्यों में कांग्रेस की अंतिम सरकारों की याद दिलाई. पीएम मोदी ने कहा कि इतनी पराजय के बाद भी इनका अहंकार  नहीं जाता. देश की जनता इनको हमेशा के लिए नकार रही है. सवाल चुनाव नतीजों का नहीं नीयत का है. उन्होंने कहा कि जवाब देना हमारी मजबूरी है.

अंध विरोध लोकतंत्र का अनादर

पीएम मोदी ने कहा कि आलोचना जीवंत लोकतंत्र का एक आभूषण है लेकिन अंधविरोध लोकतंत्र का अनादर है. उन्होंने कहा कि संस्कार,  स्वभाव से लोकतंत्र को लेकर प्रतिबद्ध हैं. पीएम ने कहा कि दो साल से पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है. लेकिन इस समय का भी उपयोग दलगत राजनीति के लिए किया गया. उन्होंने वैक्सीनेशन के आंकड़े भी बताए और ये भी कहा कि मेड इन इंडिया वैक्सीन सबसे प्रभावी है. पीएम ने कांग्रेस पर सीधा हमला बोलते हुए कहा कि कोरोना काल में कांग्रेस ने तो हद कर दी. पहली लहर के दौरान देश जब लॉकडाउन का पालन कर रहा था, विश्व स्वास्थ्य संगठन जब दुनियाभर को ये सलाह दे रहा था कि जो जहां है वहीं रुके. तब कांग्रेस के लोगों ने मुंबई के रेलवे स्टेशन पर खड़े रहकर लोगों  को मुफ्त टिकट दिया गया और लोगों को जाने के लिए प्रेरित किया गया कि महाराष्ट्र का बोझ कम हो. जाओ यूपी, बिहार के हो. वहां कोरोना फैलाओ.

कोरोना के संकट में भी पवित्र काम करने से चूक गए

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने अफरा-तफरी का माहौल बना दिया और श्रमिकों को परेशानियों में डाल दिया. महाराष्ट्र और दिल्ली की सरकारों ने लोगों को भेज दिया जिसका परिणाम हुआ कि यूपी, उत्तराखंड और बिहार में जहां कोरोना इतना नहीं था, वहां भी इसने गति पकड़ ली. उन्होंने आरोप लगाया कि ये इतने बड़े संकट में भी पवित्र काम करने से चूक गए. बहुत लोगों को इंतजार था कि कोरोना मोदी की छवि को अपनी चपेट में ले लेगा. औरों को नीचा दिखाने के लिए महात्मा गांधी का नाम लेते हैं. मोदी जब वोकल फॉर लोकल कहता है तब आप उसे छोड़ देते हैं. आप महात्मा गांधी के स्वदेशी के सपने को साकार होता नहीं देखना चाहते.

कांग्रेस ने मन बना लिया है सौ साल सत्ता में नहीं आना

पीएम मोदी ने कहा कि कौन हिंदुस्तानी होगा जिसे कोरोना पर गर्व न हो. कांग्रेस ने योग का विरोध किया, मजाक बनाया. फिट इंडिया का भी विरोध किया. हम सबने मिलकर युवाओं से फिट इंडिया के लिए कहते. कांग्रेस को क्या हो गया है, समझ नहीं आता. कांग्रेस के आचरण से देश अचंभित है. इतने सारे राज्य कांग्रेस को घुसने भी नहीं दे रहे. इनके कार्यक्रमों से ऐसा लगता है कि इन्होंने मन बना लिया है कि सौ साल तक सत्ता में नहीं आना. आपने मन बना लिया है तो हमने भी तैयारी कर ली है.

आज भारत की अर्थव्यवस्था उदाहरण

पीएम मोदी ने कहा कि ये सदन इस बात का साक्षी है कि कोरोना से जो परिस्थितियां उत्पन्न हुईं, उससे निपटने के लिए जो भी तैयारी की गई उसे लेकर क्या-क्या नहीं बोला गया. दुनिया में बड़े-बड़े कॉन्फ्रेंस करके क्या-क्या नहीं कहा गया जिससे भारत बदनाम हो. समझ से ज्यादा समर्पण बड़ा था. वो हमने करके दिखाया. आज विश्व के सभी ज्ञाता इस बात को मानते हैं कि कोरोना काल में भारत ने जिस रास्ते पर अपनी अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाया. आज भारत की अर्थव्यवस्था उदाहरण है. भारत आज दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रही बड़ी इकोनॉमी है. किसानों ने रिकॉर्ड उत्पादन किया. सरकार ने रिकॉर्ड खरीदारी की. उन्होंने कहा कि हमने भूख से किसी को मरने नहीं दिया. 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन आज भी उपलब्ध करा रहे हैं. आज एक्सपोर्ट नई ऊंचाई पर है. आज मोबाइल एक्सपोर्ट के साथ ही कई एक्सपोर्ट गिनाते हुए पीएम ने कहा कि आज देश डिफेंस एक्सपोर्ट में भी अपनी पहचान बना रहा  है. ये आत्मनिर्भर भारत का कमाल है जिससे कइयों को परेशानी है.