सौभाग्य योजना से 19.61 लाख घरों में पहुँची बिजली

मध्यप्रदेश में सौभाग्य योजना के निर्धारित लक्ष्य का 99 प्रतिशत से ज्यादा कार्य पूरा हो गया है। राज्य के 51 जिलों में से आज की स्थिति में 48 जिलों में शत-प्रतिशत विद्युतीकरण हो गया है। मध्यप्रदेश में सौभाग्य योजना से 19 लाख 61 हजार 642 घरों में बिजली पहुँच चुकी है। हाल में एक साथ 6 जिलों छिन्दवाड़ा, मण्डला, शहडोल, मुरैना, रायसेन और भिण्ड का शत-प्रतिशत विद्युतीकरण हो गया। शेष तीन जिले भी शीघ्र विद्युतीकृत होंगे।

पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने सभी 15 एवं मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने 16 जिलों में शत-प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य पूरा कर लिया है। वहीं पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के 20 में से 17 जिलों में शत-प्रतिशत विद्युतीकरण हो गया है। शेष विद्युतीकरण कार्यों में अनेक जगह वन ग्राम, आदिवासी क्षेत्र, मजरा-टोला, पहाड़ीी क्षेत्र, नदी-नाले होने के बावजूद पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी शेष जिलों का कार्य शीघ्र पूर्ण करेगी।

सौभाग्य योजना में बिजली वितरण कंपनियों को 19 लाख 82 हजार 150 घरों को विद्युतीकृत करने का लक्ष्य दिया गया है, जिसमें से अब तक 19 लाख 61 हजार 642 घरों को बिजली कनेक्शन दिये जा चुके हैं। मध्यप्रदेश के लिए गौरव की बात है कि सौभाग्य योजना में निर्धारित लक्ष्य का 99 प्रतिशत से ज्यादा कार्य समय-सीमा के पहले ही पूरा कर 48 जिलों में शत-प्रतिशत विद्युतीकरण कर दिया गया है।