भ्रष्टाचार देश को खोखला कर रहा है


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी के 75 साल पूरे होने पर लाल किले से देश को संबोधन में 5G सर्विस की शुरुआत को लेकर भी बड़ा ऐलान किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि 5ळ का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। पीएम ने अपने भाषण में देश की जनता को संबोधित करते हुआ कहा कि 5G, सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग और ग्रामीण क्षेत्रों में ऑप्टिकल फाइबर केबल से हम डिजिटल इंडिया की मुहिम को जमीनी स्तर पर ला रहे हैं। पीएम ने मेड-इंडिया टेक्नोलॉजी सलूशन्स पर भी जोर दिया। उन्होंने यह भी कहा कि डिजिटल इंडिया हर क्षेत्र में बड़े बदलाव लाने वाला है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश के भीतर कितना बड़ा सामर्थ्य है, एक तिरंगे झंडे ने दिखा दिया है। पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कहा कि हमारा प्रयास है कि देश के युवाओं को असीम अंतरिक्ष से लेकर समंदर की गहराई तक रिसर्च के लिए भरपूर मदद मिले। साथ ही कहा की भ्रष्टाचार देश को खोखलाकर रहा है, इसमें मुझे सभी देश वासियों का साथ चाहिए ताकि इसपर कड़ी कारवाही कर सके।

पीएम मोदी ने दिलाए 5 प्रण
पीएम मोदी ने इस अवसर पर 5 प्रण लेने को कहा. इसमें पहला प्रण- अब देश बड़े संकल्प लेकर ही चले, दूसरा प्रण- किसी भी कोने में हमारे मन के भीतर गुलामी का एक भी अंश अगर अभी भी है तो उसको किसी भी हालत में बचने नहीं देना है, तीसरा प्रण- हमें हमारी विरासत पर गर्व होना चाहिए, चौथा प्रण- एकता और एकजुटता और पांचवां प्रण- नागरिकों का कर्तव्य।

भ्रष्टाचार, भाई भतीजावाद पर हमला
पीएम मोदी ने कहा कि हमें कॉपरेटिव फेडरिज्म के साथ-साथ हमें आगे बढ़ने की जरूरत है। कुरीतियों पर समय रहते समाधान नहीं किए गए तो ये विकराल रूप ले सकते हैं.।इनमें भ्रष्टाचार और भतीजावाद, परिवारवाद प्रमुख हैं। एक तरफ वे लोग हैं जिनके पास रहने के लिए जगह नहीं है, एक तरफ वो लोग हैं जिनको चोरी का माल रखने की जगह नहीं है। हमें भ्रष्टाचार के खिलाफ पूरी ताकत से लड़ना है।

आत्मनिर्भर भारत का जिक्र
पीएम मोदी ने कहा कि 5 साल का बच्चा घर में विदेशी खिलौने से नहीं खेलने का संकल्प करता है तब आत्मनिर्भर भारत उसकी रगों में दौड़ता है। भारत मैन्युफैक्चरिंग हब बनता जा रहा है। हमें आत्मनिर्भर बनना है, हमें ऊर्जा क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनना है। हमें सोलर, विंड एनर्जी का क्षेत्र हो, मिशन हाइड्रोजन, बायो फ्यूल, इलेक्ट्रिक वीइकल पर जाने की बात हो हमें आत्मनिर्भर बनना होगा।

महिलाओं के अनादर पर भावुक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को महिलाओं का अनादर बंद करने का संकल्प लेने का संदेश दिया। पीएम मोदी ने कहा कि पुलिस से खेलकूद का मैदान या युद्ध की भूमि देखें, भारत की नारी शक्ति एक नए जोश के साथ आगे आ रही है। जितनी सुविधाएं हम हमारी बेटियों के लिए केंद्रिंत करेंगे, वो बहुत कुछ लौटाकर देंगी।

जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान, जय अनुसंधान
पीएम मोदी ने कहा कि लाल बहादुर शास्त्री के नारे जय जवान और जय किसान आज भी प्रासंगिक है। देश की ये जरूरत है। हमारे युवा ऐसा कर सकते हैं। हम अनुसंधान में आगे बढ़ेंगे।

शिक्षा और स्वास्थ के साथ बेहतर होगी आम लोगों की जिंदगी
पीएम ने कहा कि सेमीकंडक्टर का प्रोडक्शन, 5G नेटवर्क्स और ऑप्टिकल फाइबर शिक्षा और स्वास्थ के साथ आम लोगों की जिंदगी को बदलने वाले हैं। मोदी ने आगे कहा कि मोबाइल से डिजिटल पेमेंट और सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग के साथ हम समय के उन बदलावों को देख रहे हैं, जिन्हें होने में एक युग लग जाता है। प्रधानमंत्री मोदी देश की जनता को यह भी अहसास दिलाया कि हमारे आसपास डिजिटल बदलाव हो रहे हैं और इसने पॉलिटिक्स के साथ ही इकोनॉमी और सोसायटी की नई परिभाषा भी तय की है।

इस महीने शुरू होगी एयरटेल और जियो की 5G सर्विस
यूजर्स को भी 5G सर्विस के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है। खुशखबरी यह है कि देश की दो दिग्गज टेलिकॉम कंपनियां- एयरटेल और रिलायंस जियो सितम्बर के आखिर तक अपनी 5G सर्विस को रोलआउट कर सकती हैं। 5G सर्विसेज को ये कंपनियां शुरुआत में देश के कुछ बड़े शहरों में शुरू कर सकती है। कुछ दिन पहले आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि पीएम मोदी 29 सितंबर को इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5G सर्विस को लॉन्च करेंगे।

ढक्कनों से बना दिया पीएम मोदी का पोर्ट्रेट
आर्ट स्टूडियो इंदौर ने उपयोग हुए बॉटल के ढक्कनों का उपयोग करके दुनिया की सबसे बड़ी अमूर्त पोर्ट्रेट पेंटिंग बनाकर एक विश्व रिकॉर्ड रच दिया है। इतिहास के पन्नो में अपना नाम दर्ज करवाते हुए 6 लाख बेकार बोतल के ढक्कन का उपयोग कर करीब 6 हजार वर्ग फुट का एक चित्र तैयार किया गया। वर्ल्ड बुक ऑफ़ लंदन की टीम ने इस ऐतिहासिक पोट्रेट का निरीक्षण किया और वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्डस लंदन का प्रमाण पत्र दिया। इस अद्भुत चित्रकारी में 150 से भी ज्यादा कलाकारों ने सहभागिता निभाते हुए आर्ट स्टूडियो इंदौर का नाम सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विश्व में भी रोशन कर दिया। आर्ट स्टूडियो इंदौर टीम के आकाश कुमार राय,जयदीप नागर, तनिष्क राठौर, संयम पटेल, दीप्ति आचार्य, मिताली जैन, मुस्कान सोनी मेट्स का कहना है कि इस कला का उद्देश्य इस बारे में जागरूकता पैदा करना है कि कैसे हर तरह के कचरे को विश्वस्तरीय कला में बदल कर इतिहास रचा जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा की इसके माध्यम से हम अपने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी धन्यवाद देना चाहते हैं कि उन्होंने ऐसे महत्वपूर्ण विषयों को हम सबके सामने रखा है। ये कला पर्यावरण की बेहतरी के लिए काम करने वाले सभी लोगों को आर्ट स्टूडियो इंदौर की तरफ से समर्पित है।